दिल्ली मेट्रो पिंक लाइन बुराड़ी तक पहुँचेगी, 3 नए स्टेशन तैयार! Delhi Metro Update 2025

Published On: September 20, 2025

दिल्ली मेट्रो पिंक लाइन का विस्तार अब बुराड़ी तक पहुंच चुका है, जहां तीन नए मेट्रो स्टेशन बनकर तैयार हो गए हैं। इस विस्तार से दिल्ली के कई घनी आबादी वाले इलाकों में मेट्रो सेवा की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी। यह परियोजना दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के अंतर्गत है और इसका संचालन 2025 के अंत या 2026 के शुरुआती महीनों में शुरू होने की उम्मीद है। पिंक लाइन के विस्तार से करीब 12.32 किलोमीटर नया मार्ग जुड़ा है, जिससे इस मेट्रो लाइन की कुल लंबाई लगभग 70 किलोमीटर हो जाएगी। इससे इलाके में ट्रैफिक की समस्या कम होगी और यात्रियों को बेहतर आवागमन का अवसर मिलेगा।

पिंक लाइन का यह नया विस्तार मजलिस पार्क से लेकर मौजपुर-बाबरपुर तक जाएगा, जिसमें बुराड़ी, झड़ौदा माजरा, और जगतपुर गांव जैसे महत्वपूर्ण स्टेशन शामिल हैं। इन स्टेशनों के बनने से दिल्ली मेट्रो की यह लाइन सर्कुलर लाइन यानी रिंग मेट्रो के रूप में बनकर पूरी राजधानी को जोड़ने में और भी सक्षम होगी। बुराड़ी मेट्रो स्टेशन के पास पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी, जिससे आने-जाने में और सुविधा होगी। इस प्रोजेक्ट में आधुनिक सिंगल पिलर तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिससे सड़क पर कम जगह घेरी गई है।

दिल्ली मेट्रो पिंक लाइन बुराड़ी तक: विस्तार और नए स्टेशन

दिल्ली मेट्रो पिंक लाइन (लाइन 7) की शुरुआत मजलिस पार्क से हुई थी, जो पहले से ही दिल्ली के कई हिस्सों को जोड़ती है। अब फेज-4 के तहत इसे बुराड़ी तक विस्तार दिया गया है। इस विस्तार में कुल 12.32 किलोमीटर का नया मेट्रो मार्ग शामिल है, जिसमें 8 नए स्टेशन बनाए जा रहे हैं। अभी तक 3 स्टेशन—बुराड़ी, झड़ौदा माजरा और जगतपुर गांव—पूरा हो चुका है। बाकी 5 स्टेशन सूरघाट, सोनिया विहार, खजूरी खास, भजनपुरा, और यमुना विहार हैं।

यहां विस्तार के बाद पिंक लाइन की कुल लंबाई लगभग 70 किलोमीटर हो जाएगी और स्टेशन संख्या बढ़कर 46 हो जाएगी। यह दिल्ली की सबसे लंबी मेट्रो लाइन बनी रहेगी जो पूरे शहर का सर्कुलेशन कराएगी। खास बात यह है कि इस लाइन पर ड्राइवरलेस (चालक रहित) मेट्रो ट्रेनों का भी परिचालन किया जा रहा है, जो यात्रियों को जल्द और सुरक्षित यात्रा प्रदान करेगा।

पिंक लाइन विस्तार का सारणी विवरण

पैरामीटरविवरण
मेट्रो लाइनपिंक लाइन (लाइन 7)
वर्तमान लंबाई59.24 किलोमीटर
विस्तार के बाद लंबाईलगभग 70 किलोमीटर
कुल स्टेशन संख्या46 स्टेशन
नए बनाए गए स्टेशन8 (3 तैयार – बुराड़ी, झड़ौदा माजरा, जगतपुर)
विस्तार मार्गमजलिस पार्क से मौजपुर-बाबरपुर
विशिष्ट तकनीकसिंगल पिलर तकनीक, ड्राइवरलेस ट्रेनें
पार्किंग सुविधाबुराड़ी स्टेशन पर उपलब्ध

पिंक लाइन की मुख्य विशेषताएं

  • यह लाइन दिल्ली की पहली पूर्ण रिंग या सर्कुलर मेट्रो लाइन होगी।
  • आधुनिक और सुविधाजनक एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन बनाए गए हैं।
  • यातायात की भीड़ और गाड़ियां कम करने में मददगार।
  • ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेनों का चलना इसे तकनीकी रूप से उन्नत बनाता है।
  • पिंक लाइन के नए हिस्से में सिंगल पिलर तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो शहर में स्थिरता और कम जगह की मांग को पूरा करता है।
  • बुराड़ी के आसपास लगभग 2.5 लाख लोगों को आवागमन में लाभ मिलेगा।
  • मेट्रो के विस्तार से यमुना नदी के पार जैसे इलाकों तक पहुंच बेहतर होगी।

पिंक लाइन के विस्तार से होने वाले लाभ

  • आवास: बुराड़ी, झड़ौदा माजरा, और जगतपुर जैसे घनी आबादी वाले इलाके मेट्रो नेटवर्क से जुड़ जाएंगे, जिससे लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।
  • समय की बचत: ट्रैफिक जाम कम होने से आवागमन में काफी समय की बचत होगी।
  • पर्यावरण: निजी वाहनों के उपयोग में कमी से प्रदूषण में कमी आएगी।
  • सुविधाजनक यात्रा: ड्राइवरलेस मेट्रो तकनीक के कारण यात्रा तेज़, सुरक्षित और आरामदायक होगी।
  • पार्किंग सुविधा: बुराड़ी स्टेशन के पास पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है, जो यात्रियों के लिए फायदेमंद होगी।

पिंक लाइन विस्तार के आगे के स्टेशन और योजना

मौजपुर-बाबरपुर तक के नए हिस्से में कुल 8 स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इन स्टेशनों की सूची इस प्रकार है:

  • बुराड़ी
  • झड़ौदा माजरा
  • जगतपुर गांव
  • सूरघाट
  • सोनिया विहार
  • खजूरी खास
  • भजनपुरा
  • यमुना विहार

इन स्टेशनों के जोड़ने से दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन राजधानी में ट्रांसपोर्ट नेटवर्क को और मजबूत बनाएगी। साथ ही यह दिल्ली की पहली रिंग मेट्रो भी बन जाएगी जो पूरे शहर को घेरकर बेहतर कनेक्टिविटी देगी।

निष्कर्ष

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का विस्तार बुराड़ी तक पहुंचना और तीन नए स्टेशन बनना एक महत्वपूर्ण कदम है, जो दिल्लीवासियों के लिए सुविधाजनक और तेज आवागमन सुनिश्चित करेगा। इस विस्तार के कारण न सिर्फ यात्रियों को सहज और सुरक्षित यात्रा मिलेगी, बल्कि शहर की सड़क पर ट्रैफिक की समस्या में भी कमी आएगी। नई तकनीक और सिंगल पिलर डिजाइन से पर्यावरण और शहरी नियोजन दोनों का ध्यान रखा गया है।

Chetna Tiwari

Chetna Tiwari is an experienced writer specializing in government jobs, government schemes, and general education. She holds a Master's degree in Media & Communication and an MBA from a reputed college based in India.

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